डीजीपी ने की यातायात प्रबंधन की समीक्षा

विशेष

चंडीगढ़, 1 अक्टूबर- हरियाणा के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) श्री प्रशांत कुमार अग्रवाल ने कहा कि प्रदेश मंे पेशेवर तरीके से बेहतर यातायात प्रबंधन पर बल दिया जाना चाहिए ताकि नागरिकों को असुविधा का सामना न करना पड़े और जमीनी स्तर पर सुधार दिखाई दे।
डीजीपी पुलिस मुख्यालय में वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ यातायात संबंधी विभिन्न मुद्दों की समीक्षा के लिए आयोजित एक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि बढ़ती आबादी और सड़क यातायात के बढ़ते प्रवाह को देखते हुए यातायात पुलिस की जिम्मेदारियां कई गुना बढ़ गई हैं। यातायात को सुव्यवस्थित करने के लिए प्रभावी तंत्र अपनाने की आवश्यकता है ताकि लोग सड़क पर रहते हुए खुद को अधिक सुरक्षित महसूस करें। इसके अतिरिक्त, यातायात सुगम करने की दिशा में वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए सभी हितधारकों को विश्वास में लेकर इस संबंध में कार्य किया जाना चाहिए।

डीजीपी ने एसपी ट्रैफिक एंड हाईवे को व्यापक जनहित में पहले से उपलब्ध सुविधाओं सहित इनके बेहतर उपयोग के लिए आवश्यक संसाधनों की जांच के लिए राज्य भर में पुलिस सहायता बूथों का व्यक्तिगत रूप से दौरा करने का भी निर्देश दिया। उन्होंने संबंधित अधिकारी को ड्यूटी के विभिन्न स्थानों पर यातायात कर्मियों के लिए आवश्यक सुविधाएं और अन्य संबंधित बुनियादी ढांचे प्रदान करने के लिए एक प्रस्ताव प्रस्तुत करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि ट्रैफिक डयूटी मंे तैनात कर्मियों की कठिनाइयों को कम करने के लिए सभी संभव कल्याणकारी उपाय किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि सुरक्षित यात्रा के बारे में नागरिकोें को शिक्षित और जागरूक करने के साथ-साथ, ट्रैफिक पुलिस बेहतर यातायात प्रबंधन सुनिश्चित करने के लिए नियमों का कड़ाई से लागू करना भी सुनिश्चित करे। बैठक में एडीजीपी (आईटी) श्री ए. एस. चावला, एडीजीपी (लॉ एंड ऑर्डर) हरियाणा श्री. नवदीप सिंह विर्क, आईजीपी ट्रैफिक एंड हाईवे, हरियाणा श्रीमती राजश्री सिंह सहित अन्य पुलिस अधिकारी भी मौजूद थे।

Leave a Reply