कोविड 19 : सिरदर्द, एकाग्रता में कमी की शिकायत को हल्के में न लें

कोविड 19 : सिरदर्द, एकाग्रता में कमी की शिकायत को हल्के में न लें

कोरोना संक्रमण पूरे तंत्रिका तंत्र को नुकसान पहुंचाता है। इससे संक्रमितों को सिरदर्द, एकाग्रता में कमी, आंखों के सामने धुंधलापन छाने, भ्रम होने और एक साथ कई काम निपटाने में दिक्कत की शिकायत हो सकती है। नॉर्थवेस्टर्न मेडिसिन यूनिवर्सिटी के हालिया अध्ययन में यह दावा किया गया है।

शोधकर्ताओं ने अस्पताल में भर्ती मरीजों के लक्षणों का विश्लेषण किया। इस दौरान आधे से ज्यादा मरीजों में तंत्रिका तंत्र संबधी परेशानियां मिलीं। सिरदर्द, ध्यान लगाने में दिक्कत और धुंधलेपन की समस्या लगभग सभी को सता रही थी।

वहीं, कई मरीज ऐसे भी थे जिनकी सूंघने और स्वाद महसूस करने की क्षमता कमजोर पड़ गई थी। उन्हें मांसपेशियों में दर्द और कमजोरी की भी समस्या थी। बड़ी संख्या में मरीजों को स्ट्रोक का दौरा भी पड़ चुका है।

शोधकर्ता आइगर कोरलनिक ने चिकित्सकों को तंत्रिका तंत्र संबंधी दिक्कतों को लेकर भी सतर्क रहने की सलाह दी। उन्होंने बताया कि कई संक्रमितों में सिरदर्द, एकाग्रता में कमी, सूंघने और स्वाद महसूस करने जैसे लक्षण सर्दी-जुकाम, बुखार व सांस लेने में तकलीफ की शिकायत से पहले ही उभर सकते हैं।

ऐसे में संबंधित व्यक्ति की कोरोना जांच कर बचाव के सभी उपाय शुरू कर देने चाहिए। अध्ययन के नतीजे ‘एनल्स ऑफ न्यूरोलॉजी’ जर्नल में प्रकाशित किए गए हैं।

खतरा

नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने दी सलाह पूरे तंत्रिका तंत्र को नुकसान पहुंचा सकता है कोरोना।

Leave a Reply

Close Menu