कोरोना से किशोरों से बढ़ रहा मोटापा

कोरोना से किशोरों से बढ़ रहा मोटापा

अमेरिका में बफेलो यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के मुताबिक कोविड -19 महामारी का सीधे वायरल इन्फेक्शन के परे और भी कई दुष्प्रभाव हुए हैं। मोटापे से जूझ रहे बच्चों और किशोरों पर इसका बुरा असर हुआ है जो स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखने के लिए प्रतिकूल वातावरण पैदा करता है।

स्कूली वर्ष की तुलना में बच्चों और किशोरों ने गर्मी की छुट्टी के दौरान ज्यादा वजन बढ़ा है, जिससे शोधकर्ताओं को आश्चर्य हुआ कि घर में बंद होने के कारण बच्चों के जीवनशैली व्यवहार पर समान प्रभाव पड़ा। ओबेसिटी जर्नल में प्रकाशित निष्कर्षों के लिए, शोधकर्ताओं ने 41 बच्चों और किशोरों को मोटापे के साथ मार्च और अप्रैल में इटली के वरोना में सर्वेक्षण किया।

आहार, उनकी एक्टिविटी और नींद के बारे में जीवनशैली की जानकारी इटली में अनिवार्य हुए लॉकडाउन के तीन सप्ताह बाद एकत्र की गई थी और 2019 में इकट्ठा किए गए बच्चों के आंकड़ों से इसकी तुलना की गई।

शारीरिक गतिविधि, स्क्रीन टाइम, नींद, खाने की आदतों और रेड मीट, पास्ता, स्नैक्स, फलों और सब्जियों के सेवन पर केंद्रित प्रश्न थे।

नतीजे सामने आए तो उनके व्यवहार में नकारात्मक बदलाव देखे गए। यह दर्शाता है कि मोटापे से ग्रस्त बच्चे स्कूल की करिकुलम में व्यस्त रहने की तुलना में वेट कंट्रोल लाइफस्टाइल के प्रोग्राम पर अच्छा नतीजा नहीं दे पाए।

एक साल पहले उनका जो व्यवहार था, उसकी तुलना में बच्चों ने प्रति दिन अतिरिक्त भोजन खाया। वे रोजाना अतिरिक्त आधा घंटा सोये। फोन, कंप्यूटर और टेलीविजन स्क्रीन के सामने प्रति दिन लगभग पांच घंटे बिताए और रेड मीट, शुगरी ड्रिंक और जंक फूड की खपत में बढ़ोतरी हुई।

अध्ययन में कहा गया है कि दूसरी ओर शारीरिक गतिविधि में हर सप्ताह दो घंटे से अधिक की कमी हुई और खपत की गई सब्जियों की संख्या में बदलाव नहीं हुआ।

शोधकर्ताओं के मुताबिक लॉकडाउन की अवधि के दौरान पर बढ़ाया गया अतिरिक्त वजन आसानी से कम नहीं हो सकता है और अगर स्वस्थ जीवनशैली में नहीं लौटे तो वयस्कता में मोटापे की बड़ी परेशानी खड़ी हो सकती है। यह इसलिए है, क्योंकि बचपन और किशोरावस्था का मोटापा समय के साथ ट्रैक किया जाता है और वयस्कों के रूप में वजन की स्थिति भी सामने आती है। किशोरों को इस समस्या से बचाने के लिए उनका सोने, खाने, व्यायाम, पढ़ाई और खेलने के समय को तय करना चाहिए।

Leave a Reply

Close Menu